BRILLIANT YUVA CLASSES

Sunday, June 25, 2017

जून माह करंट अफेयर्स हिंदी

30 जून 2017

1.विश्व के प्रथम शांत सुपरसोनिक यात्री जेट विकसित करने वाला अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन है ?
A.नासा     
B.यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी
C.कोरिया एरोस्पेस रिसर्च इंस्टीट्यूट
D.जर्मन एयरोस्पेस केंद्र
Explanation: 29 जून 2017 को नासा ने विश्व के प्रथम शांत सुपर सोनिक यात्री जेट विमान विकसित करने का दावा पेश किया। यह यात्री जेट जमीन पर सुरक्षित रूप से यात्रा करने में सक्षम है। इस यात्री विमान को नासा ने लॉकहीड मार्टिन के साथ साझेदारी में विकसित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि क्वाइट सुपर सोनिक ट्रांसपोर्ट विमान NASA के नियोजित कम बूम फ्लाइट प्रदर्शन (एलबीएफडी) प्रायोगिक हवाई जहाज की प्रारंभिक डिजाइन है। एलबीएफडी को एक्स-प्लेन के रूप में भी जाना जाता है।

2.वह समिति, जिसे अटल बिहारी वाजपेई सरकार के दौरान जीएसटी का मॉडल तैयार करने के लिए गठित किया गया था ?
A.दीप्ति मुखर्जी समिति
B.असिम दासगुप्ता समिति
C.कमलेश पंत समिति
D.राजीव अग्रवाल समिति
Explanation: जीएसटी की उत्पत्ति अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के तहत पिछली एनडीए सरकार के दौरान हुई थी, जब जीएसटी के लिए एक मॉडल तैयार करने के लिए असिम दासगुप्ता समिति की स्थापना हुई थी। जिसके उपरांत वर्तमान केंद्र सरकार में संविधानिक संशोधन के तहत जीएसटी बिल को मान्यता प्रदान की। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार 1 जुलाई 2017 से माल और सेवा कर (जीएसटी) को अधिसूचित करेगी, जिसके क्रम में केंद्र सरकार ने 30 जून की आधी रात को संसद के सेंट्रल हॉल में एक वित्तीय विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया है।

3.श्रीमद राजचंद्र किस भारतीय शख्सियत के गुरु थे ?
A.भगत सिंह
B.रविंद्रनाथ टैगोर
C.महात्मा गांधी
D.तात्या टोपे
Explanation: श्रीमद राजचंद्र एक जैन कवि, दार्शनिक, विद्वान और सुधारक थे, जो 1867 में मोरबी के पास ववनिया में पैदा हुए। उनकी मां एक जैन थी और पिता वैष्णव हिंदू थे। वह महात्मा गांधी के लिए आध्यात्मिक मार्गदर्शक थे। 29 जून 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम में श्रीमद राजचंद्र की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य पर डाक टिकट का अनावरण किया।

4.29 जून 2017 को रानसोमवेयर स्थित जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट टर्मिनल को किस साइबर हमले का सामना करना पड़ा ?
A.Petya Ransomware
B.WannaCry Ransomware
C.SQL Slammer Ransomware
D.Dyn Ransomware
Explanation: Petya Ransomware एक एन्क्रिप्ट मैलवेयर है, जिसने वर्ष 2006 में अपना प्रथम हमला किया था। 28 जून 2017 को भारत के रानसोमवेयर स्थित जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट टर्मिनल पर इस साइबर हमले ने परिचालन व्यवस्था को अपंग कर दिया। यह टर्मिनल वर्तमान समय में 1.8 मिलियन मानक कंटेनर इकाइयों को संभालने की क्षमता रखता है। इस हमले ने देश के सबसे बड़े बंदरगाह पर कार्गो और जहाजों से निपटने वाले सिस्टम को प्रभावित करके बाह्य व्यापार को प्रभावित किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रभावित टर्मिनल एपी मोलर-मार्सक द्वारा संचालित किया जा रहा था।

5. देश का प्रथम राज्य, जहां मवेशियों के लिए रक्त बैंक खोला जाएगा ?
A.उड़ीसा                        B.गुजरात
C.उत्तर प्रदेश                   D.मध्य प्रदेश

Explanation: 28 जून 2017 को उड़ीसा सरकार ने राष्ट्रीय कृषि विकास कार्यक्रम के तहत देश के प्रथम मवेशी रक्त बैंक खोलने संबंधित प्रस्ताव को सहमति जारी की। यह रक्त बैंक उड़ीसा विश्वविद्यालय के कृषि और प्रौद्योगिकी परिसर में कुल 3.25 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित किया जाएगा। इस पहल के तहत, मवेशियों के किसानों से रक्त की खरीद स्वेच्छा से की जाएगी। ब्लड बैंक के पास मवेशियों के रक्त के लिए रक्त संक्रमण/Transfusion सुविधा भी होगी।

आज के अन्य महत्वपूर्ण लेख 
 1. डॉ जितेंद्र सिंह ने नए प्रशिक्षण कार्यक्रम ' COMMIT' की शुरूआत की
पूर्वोत्तर क्षेत्र (आई / सी), प्रधान मंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष विकास राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्य सरकार के अधिकारियों के लिए एक नए प्रशिक्षण कार्यक्रम कॉम्प्रिहेंसिव ऑनलाइन मोडिफाइड मॉड्यूल्स ओन इंडक्शन ट्रेनिंग(COMMIT)  की शुरूआत की।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य सार्वजनिक सेवा वितरण तंत्र में सुधार करना है और नागरिक क्षमता के माध्यम से नागरिक केंद्रित प्रशासन प्रदान करना है जो नागरिकों से दैनिक आधार पर संवाद करता हैं।
डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि नया प्रशिक्षण कार्यक्रम पहले प्रशिक्षण कार्यक्रम का पूरक होगा और इसका लाभ यह है कि यह लागत प्रभावी है और मौजूदा 12-दिवसीय प्रेरण प्रशिक्षण कार्यक्रम (आईटीपी)के तहत 10,000 अधिकारियों की तुलना में सालाना करीब 3.3 लाख अधिकारी को कवर करने की क्षमता है।

2. राष्‍ट्रीय सांख्यिकी दिवस: 29 जून
भारत सरकार ने वर्ष 2007 में दिवंगत प्रोफेसर प्रशांत चंद्र महालनोबिस के सांख्यिकी, सांख्यिकी प्रणाली और आर्थिक नियोजन के क्षेत्रों में उल्‍लेखनीय योगदान को देखते हुए प्रोफेसर महालनोबिस के जन्‍म दिवस 29 जून को प्रतिवर्ष राष्‍ट्रीय स्‍तर पर मनाये जाने वाले विशेष दिवसों के वर्ग में ‘सांख्यिकी दिवस’ के रूप में निर्दिष्‍ट किया।
इस दिवस को मनाने का उद्देश्‍य सामाजिक-आर्थिक नियोजन में सांख्यिकी के महत्‍व की जन जागरूकता पैदा करना और प्रोफेसर महालनोबिस के योगदान को स्‍वीकार करते हुए उनको श्रद्धांजलि देना है।
सांख्यिकी दिवस की इस वर्ष की थीम ‘प्रशासनिक सांख्यिकी’ है।

3.तमिलनाडु 2350 करोड़ रुपये का सौर फोटोवोल्टिक पावर पार्क स्थापित करेगा
तमिलनाडु सरकार ने कई हजारों करोड़ रुपये में चलने वाली ऊर्जा और बिजली सहित विभिन्न क्षेत्रों में कई नई पहलों की पेशकश की है।
ऊर्जा क्षेत्र में की गई घोषणाओं में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार 2350 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर रामनाथपुरम जिले में अल्ट्रा मेगा सोलर फोटोवोल्टिक पावर पार्क स्थापित करेगी।

4.हैदराबाद के टीएस विनीत भट्ट 'विश्व के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी' पुरस्कार से सम्मानित
मास्को में आयोजित “रूस-भारतीय आर्थिक वार्ता” राउंड-टेबल मीटिंग में ज्योतिषी और न्यूमेरोलॉजिस्ट टीएस विनीत भट्ट को 'विश्व के सर्वश्रेष्ठ ज्योतिषी' पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
भट्ट, 37, केरल से है और बोवनपल्ली में रहते है। उनके परिवार की तीन पीढ़ी ज्योतिष अभ्यास कर रही हैं।
वह दुनिया भर के मंत्री, राजदूत और सीनेटरों के लिए एक निजी ज्योतिषी हैं।
29 जून 2017

1.28 जून 2017 को केंद्रीय लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में गोपनीयता की शपथ ग्रहण की ?
A.डॉ मनोज सोनी        B.डॉ हेमंत अग्रवाल
C.डॉ पल्लवी जोशी      D.डॉ चेतन जैन
Explanation: 28 जून 2017 को केंद्रीय लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में डॉ मनोज सोनी ने गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। श्री मनोज सोनी इससे पूर्व डॉ बाबा साहेब आंबेडकर खुला विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति रह चुके हैं। श्री सोनी राजनीतिक विज्ञान के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय संबंध अध्ययन में विशेषज्ञता रखते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री सोनी स्वतंत्र भारत में सबसे कम उम्र के कुलपति बने थे। श्री सोनी की नियुक्ति संविधान के अनुच्छेद 315 के तहत राष्ट्रपति द्वारा की गई।

2.यूरोप में भारतीय मूल के नागरिकों की सबसे बड़ी आबादी स्थित है ?
A.नीदरलैंड                B.बेल्जियम    
C.बुलगेरिया               D.डेनमार्क
Explanation: नीदरलैंड यूरोप में भारतीय मूल के नागरिकों का सबसे बड़ा आबादी क्षेत्र है। यहां लगभग 2,20,000 भारतीय नागरिक निवास करते हैं। 28 जून 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी नीदरलैंड यात्रा के दौरान परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह और अन्य बहुपक्षीय निर्यात नियंत्रण शासनों में भारतीय प्रविष्टि के समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया। साथ ही कई महत्वपूर्ण रक्षा समझौता पर सहमति भी जारी की। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में भारत और नीदरलैंड अपने राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ आयोजित कर रहा है।

3.एम. कुमार उद्योग (MKU) लिमिटेड कंपनी का संबंध किस शहर से है ?
A.लखनऊ             B.मथुरा      
C.इलाहाबाद.         D.कानपुर
Explanation: एम. कुमार उद्योग (MKU) लिमिटेड भारत की एक रक्षा कंपनी है, जिसका मुख्यालय कानपुर भारत में स्थित है। यह कंपनी बैलेस्टिक हेलमेट, बख्तरबंद, नाइट विजन दूरबीन और मोनोक्युलर जैसे इलेक्ट्रॉनिक ऑप्टिकल उपकरणों की आपूर्ति करती है। 28 जून 2017 को प्रधानमंत्री कार्यालय के आदेश के तहत MKU कंपनी ने भारतीय सेना को बुलेट प्रूफ हेलमेट के प्रथम बैच की आपूर्ति की। हमें ध्यान देना चाहिए कि कानपुर स्थित MDU इंडस्ट्री को 180 करोड़ों रुपए में 1.6 लाख बुलेट प्रूफ हेलमेट उपलब्ध कराने संबंधित आदेश प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा आदेश दिया गया था।

4.वह भारतीय शक्सियत, जिसे अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संघ के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया ?
A.विजयलक्ष्मी          B.राहुल भटनागर
C.कौशिक बसु          D.नूतन बिस्वास
Explanation: वर्ष 2009 से 2012 तक भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार के रूप में सेवाएं देने वाले श्री कौशिक बसु को अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संघ के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। श्री बसु इससे पूर्व वर्ष 2012 से 2016 तक विश्व बैंक के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में भी कार्य कर चुके हैं। अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संघ (आईईए) पेशेवर अर्थशास्त्री के प्रमुख संगठनों में से एक है और वैश्विक आर्थिक नीति और अनुसंधान का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण है। आईईए के पूर्व अध्यक्षों में नोबेल पुरस्कार विजेताओं रॉबर्ट सोलो, अमर्त्य सेन और जोसेफ स्टिग्लिट्ज़ थे।

5.विश्व के प्रथम एटीएम (स्वचालित टेलर मशीन) मशीन की 50वी वर्षगांठ आयोजित की गई ?
A.27 जून            B.28 जून. 
C.26 जून            D.24 जून

Explanation: एटीएम मशीन स्कॉटिश आविष्कारक शेफर्ड-बैरन की दिमाग की उपज थी। पहली एटीएम 27 जून, 1967 को उत्तरी लन्दन के एनफील्ड में बार्कलेज़ बैंक द्वारा प्रारंभ की गई थी। 27 जून 2017 को प्रथम ATM मशीन की 50 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर बार्कलेज बैंक ने पहले एटीएम मशीन को स्वर्ण ATM में परिवर्तित कर दिया।

28 जून 2017

1.संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा मानव तस्करी पर जारी रिपोर्ट में विश्व का सर्वाधिक मानव तस्करी क्षेत्र घोषित किया ?
A.चीन     B.सूडान   C.कनाडा         D.हैती
 Explanation: 27 जून 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपनी वार्षिक मानव तस्करी रिपोर्ट में विश्व का सर्वाधिक मानव तस्करी क्षेत्र के रूप में चीन को प्रदर्शित किया है। इस रिपोर्ट में चीन को “तृतीय श्रेणी/Tier 3” प्रदान की गई है, जोकि रैंकिंग प्रणाली की निम्नतम श्रेणी है। इस श्रेणी में सूचीबद्ध देशों में वह देश शामिल है, जो मानव तस्करी को रोकने के लिए न्यूनतम मानकों को भी पूरा करने में नाकामयाब रहे। इस सूची में सूडान, ईरान और हैती जैसे देशों को शामिल किया गया है।

2.“मिहाई ट्यूडोज/Mihai Tudose” को हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री के रुप में नियुक्त किया गया ?
A.रोमानिया                B.कनाडा  
C.बेल्जियम                D.ऑस्ट्रिया
Explanation: 27 जून 2017 को रोमानिया के राष्ट्रपति क्लाऊस इओहोनीस ने नि-वर्तमान अर्थव्यवस्था मंत्री मिहाई ट्यूडोज/Mihai Tudose को देश के प्रधानमंत्री के रुप में नियुक्त किया। रोमानिया के राष्ट्रपति के अनुसार यह फैसला राजनीतिक संकट को ध्यान में रखकर लिया गया है, जो देश के आर्थिक सुधार की प्रक्रिया को और अधिक तेज करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि रोमानिया यूरोपियन संघ का दूसरा सबसे गरीब देश है।

3.वह केंद्रीय प्राधिकरण, जिसने जैविक खाद्य उत्पादों की प्रमाणिकता सुनिश्चित करने हेतु मसौदा ज्ञापन जारी किया ?
A.खाद्य सुरक्षा केंद्र प्राधिकरण
B.खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण
C.खाद्य एवं औषधि प्रशासन प्राधिकरण
D.हेल्थकेयर नीति कार्यालय
 Explanation: 27 जून 2017 को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने देश में जैविक खाद्य पदार्थों की प्रमाणिकता सुनिश्चित करने के लिए मसौदा ज्ञापन जारी किया। इस मसौदा ज्ञापन का मुख्य उद्देश्य बाजार में बेचे जाने वाले जैविक खाद्य उत्पादों की प्रमाणिकता सुनिश्चित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में उपभोक्ताओं के पास विनियामक ढांचे की अनुपस्थिति के कारण कार्बनिक खाद्य उत्पादों की प्रमाणिकता जांच करने का कोई भी तरीका नहीं है।

4.संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा, एक वैश्विक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध किया गया ?
A.अब्दुल रहमान यासीन
B.हसन इज़-अल-दीन
C.सैयद सलाहुद्दीन
D.खालिद शेख मोहम्मद
 Explanation: 27 जून 2017 को अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन को एक वैश्विक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध करने की घोषणा की। 71 वर्षीय सलाउद्दीन संयुक्त जिहाद परिषद की अगुवाई करता है, जो जम्मू और कश्मीर में सक्रिय आतंकवादी समूह का एक संगठन है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यदि किसी व्यक्ति या समूह को वैश्विक आतंकवादी के रूप में पहचान दी जाती है, तो उसकी अमेरिका स्थित संपत्ति को जप्त कर ली जाती है, और उसके सभी वित्तीय लेनदेन पर रोक लगा दी जाती है।

5.भारतीय रेलवे द्वारा सेटेलाइट आधारित मानव रहित रेलवे क्रासिंग सिस्टम का उपयोग एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया जाएगा ?
A.मुंबई और गुवाहाटी राजधानी ट्रेन
B.देहरादून और हावड़ा राजधानी ट्रेन
C.हावड़ा और पटना राजधानी ट्रेन
D.रांची और बिलासपुर राजधानी ट्रेन
 Explanation: जून माह के अंतिम सप्ताह में भारतीय रेलवे ने इसरो द्वारा विकसित सेटेलाइट आधारित चिप सिस्टम का उपयोग कर मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पर सड़क उपयोगकर्ताओं को सतर्क करने के लिए एक नए पायलट प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया। इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत भारतीय रेलवे इसरो विकसित एकीकृत सर्किट चिप को मुंबई और गुवाहाटी राजधानी ट्रेनों में स्थापित करेगा। जो वास्तविक समय पर ट्रेन की जानकारी के अतिरिक्त मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग सिस्टम पर हार्न के माध्यम से लोगों को सतर्क करेगा।

6.सामाजिक प्रगति सूचकांक 2017: भारत 93वें स्थान पर
Explanation: यह पाया गया है कि दुनिया में 128 देशों को सामाजिक प्रगति पर औसतन 64.85 अंक मिले। इसने 2014 से 2.6 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की है।
93 वें नंबर पर भारत को स्थान दिया गया है जिसने अपेक्षाकृत अच्छा प्रदर्शन किया है।
डेनमार्क पहले स्थान पर है, जिसके बाद फिनलैंड और आइसलैंड हैं।

7.कलराज मिश्र ने डिजिटल एमएसएमई योजना का शुभारंभ किया 
केन्‍द्रीय एमएसएमई मंत्री श्री कलराज मिश्र ने ‘डिजिटल एमएसएमई योजना’ का शुभारंभ किया। इसके साथ ही उन्‍होंने एसएपी इंडिया, इंटेल और एचएमटी को तीन सहमति पत्र (एमओयू) सौंपे।
इन कदमों से डिजिटल इंडिया मिशन को सफल बनाने की दिशा में मंत्रालय द्वारा किये जा रहे प्रयासों को नई गति मिलेगी।
डिजिटल एमएसएमई योजना क्‍लाउड कम्‍प्‍यूटिंग पर केन्द्रित है, जो एमएसएमई द्वारा अपने यहां स्‍थापित किये गये आईटी बुनियादी ढांचे की तुलना में एक किफायती एवं लाभप्रद विकल्‍प के रूप में उभर कर सामने आई है।
संयुक्‍त राष्‍ट्र ने 27 जून को संयुक्‍त राष्‍ट्र एमएसएमई दिवस घोषित किया है।

8.धनराज पिल्लै को भारत गौरव से सम्मानित किया जाएगा
पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान धनराज पिल्लै को ईस्ट बंगाल फुटबॉल क्लब के सर्वोच्च सम्मान- भारत गौरव के साथ सम्मानित किया जाएगा।
समारोह 1 अगस्त को आयोजित किया जाएगा।  
पिल्लै ने भारतीय टीम को पुनर्जीवित करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है और अपने 15 साल के करियर के दौरान शानदार प्रदर्शन किया है, जिसमें चार ओलंपिक, विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और एशियाई खेलों में देश का प्रतिनिधित्व शामिल है।
उन्होंने भारत के लिए कुल 339 मैच खेले, जिसमें 170 गोल किये थे।

27 जून 2017

1.जूनियर वर्ल्ड राइफल / पिस्टल चैम्पियनशिप 2017 का आयोजन किया गया ?
A.जर्मनी      B.पुर्तगाल      C.चीन        D.वियतनाम
Explanation: जूनियर वर्ल्ड राइफल / पिस्टल चैम्पियनशिप 2017 का आयोजन जर्मन शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन द्वारा सुहल, जर्मनी में किया गया। इस अंतर्राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भारतीय निशानेबाज यशस्विनी सिंह देसवाल और अनीश भंवला ने क्रमशः महिला 10 मीटर एयर पिस्टल और पुरुष 25 मीटर स्टेंडर्ड पिस्टल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता।

2. किदंबी श्रीकांत का संबंध किस खेल से है ?
A.बिलियर्ड्स     B.शतरंज     C.बैडमिंटन    D.टेबल टेनिस
Explanation: किदंबी श्रीकांत वर्तमान समय में विश्व के नंबर 22 बैडमिंटन खिलाड़ी है। 25 जून 2017 को किदांबी श्रीकांत ने सिडनी में आयोजित ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियनशिप टूर्नामेंट में ओलंपिक चैंपियन चेन लॉन्ग को हरा कर अपना दूसरा सुपर सीरीज खिताब जीता। चेन लॉन्ग विश्व के नंबर छह बैडमिंटन खिलाड़ी है। हमें ध्यान देना चाहिए कि किदंबी श्रीकांत सिंगापुर, इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया में होने वाले मुकाबले में पहुंचकर तीन सुपर सीरीज फाइनल में भाग लेने वाले दुनिया के पांचवे खिलाड़ी बन गए हैं। पिछले सप्ताह श्रीकांत ने इंडोनेशियन ओपन खिताब जीता था।

3. वह अधिनियम, जिसके तहत चुनाव आयोग चुनाव खर्च की गलत सूचना पर कार्यवाही करने का अधिकार रखता है ?
A.लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 धारा 77 और 78
B.लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1951 धारा 52 और 53
C.लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1961 धारा 77 और 78
D.लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम-1961 धारा 52 और 53
Explanation: केंद्रीय चुनाव आयोग लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 10A, 77 और 78 के तहत चुनाव खर्च की गलत सूचना पर कार्यवाही करने का अधिकार रखता है। यह अधिनियम आयोग को अयोग्यता की अवधि को घटाने और बढ़ाने जैसी शक्तियां भी प्रदान करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 25 जून 2017 को चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री नरोत्तम मिश्रा को धारा 10A, 77 और 78 के तहत अग्रिम 3 वर्षों के लिए अयोग्य घोषित किया है।

4. नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के
खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है
A.24 जून.     B.25 जून     C.26 जून         D.27 जून
Explanation: 7 दिसंबर 1987 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) संकल्प 42/112 के माध्यम से 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में आयोजित करने का निर्णय लिया था। यह दिवस समाज को नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त करने और अपने संकल्प को और अधिक दृढ़ करने की दिशा में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है।

5.“येत्तिनाहोल/Yettinahole जल परियोजना” का संबंध किस राज्य से है ?
A.कर्नाटक   B.तमिलनाडु    C.महाराष्ट्र     D.आंध्र प्रदेश 
Explanation: 8,323 करोड़ रुपए की लागत वाली येत्तिनाहोल/Yettinahole परियोजना तमिलनाडु सरकार की एक महत्वकांक्षी जल परियोजना है। यह जल परियोजना, नेत्रवती नदी की सहायक नदी येत्तिनाहोल/Yettinahole से 24 टीएमसी फुट पानी को पंप करने की परिकल्पना है। इस पानी को गुरुत्वाकर्षण बल के माध्यम से प्रस्तावित बांधों तक पहुंचाया जाएगा, जो सुखा ग्रस्त चिकबल्लपुर, तुमकुर और बेंगलूर ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की कमी को दूर करेगा।

6. लेह में दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ट्रैक का सर्वेक्षण
रेलवे जम्मू और कश्मीर के लेह में 498 किमी लंबे बिलासपुर-मनाली-लेह लाइन के अंतिम स्थान सर्वेक्षण को शुरु कर रहा है।

3,300 मीटर के ऊंचाई पर, रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण रेल परियोजना को दुनिया के सबसे ऊंचे रेल ट्रैक के रूप में बनाया जा रहा हैइ, जो चीन की क़िंगहाई-तिब्बत रेलवे से भी ऊंचा होगा।

लेह रेल नेटवर्क चीन की सीमा पर रक्षा मंत्रालय द्वारा पहचाने जाने वाले चार महत्वपूर्ण रेलवे कनेक्टिविटी में से एक है।

7.भूमिका शर्मा ने मिस वर्ल्ड बॉडीबिल्डिंग टाइटल जीता| 
देहरादून की भूमिका शर्मा ने वेनिस में विश्व बॉडीबिल्डिंग चैम्पियनशिप जीती है।
उन्होंने सभी महत्वपूर्ण राउंडस को पार करने के साथ भारत को गौरांवित किया। उन्होंने बॉडी पोज, इंडीविजुअल पोज व फॉल श्रेणी में अधिकतम अंक प्राप्त किये।
उसने मिस वर्ल्ड बॉडीबिल्डिंग का खिताब और विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता जो पिछले सप्ताह वेनिस में आयोजित किया गया था।

26 जून 2017

1.भारत ने अटलांटिक इंटरनेशनल रिसर्च सेंटर पर प्रौद्योगिकी और वैज्ञानिक साझेदारी हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए ?
A.पुर्तगाल                      B.संयुक्त राज्य अमेरिका
C.ऑस्ट्रेलिया                  D.कनाडा
Explanation: 25 जून 2017 को भारत सरकार ने पुर्तगाल के साथ अटलांटिक इंटरनेशनल रिसर्च सेंटर पर प्रौद्योगिकी और वैज्ञानिक साझेदारी हेतु चार मिलियन यूरो का समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर को सहमति जारी की। इस समझौता हस्ताक्षर के उपरांत भारत पुर्तगाल में पुर्तगाल स्पेस एलायंस (अज़ोरस द्वीपसमूह पर) के निर्माण हेतु सहयोगात्मक अनुसंधान प्रदान करेगा।

2. “राज्य सांख्यिकी पुस्तिका 2016-17” जारी करने वाली वित्तीय संस्थान है ?
A.भारतीय रिजर्व बैंक                  B.विश्व बैंक
C.अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय बैंक              D.उपरोक्त सभी
Explanation: 25 जून 2017 को भारतीय रिजर्व बैंक में राजकोषीय घाटे के संबंधित आंकड़ों को जारी किया। “राज्य सांख्यिकी पुस्तिका 2016-17” में भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्तीय वर्ष 1991 में राजकोषीय घाटा 18,790 करोड़ रुपए बताया, जो वित्तीय वर्ष 2016 में बढ़कर 4,983,300 करोड़ रुपए हो गया। यह पुस्तिका संबंधित राज्यों की बिजली उपलब्धता, प्रति व्यक्ति विद्युत उपलब्धता, राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों की लंबाई से संबंधित प्रमुख जानकारियां भी उपलब्ध कराती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि राजकोषीय घाटा कुल व्यय और कुल राजस्व प्राप्तियों के बीच का अंतर है, जिसमें ऋण व अन्य प्राप्तियां शामिल हैं।

3.कनाडा के सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने वाली प्रथम पगड़ीधारी सिख महिला है ?
A.पल्बींदर कौर शेरगिल     B.राजविंदर कौर
C.जोधप्रीत सिंह.              D.सिमरन प्रीत कौर
Explanation: 24 जून 2017 को पल्बींदर कौर शेरगिल को कनाडा की सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने वाली प्रथम पगड़ीधारी सिख महिला का गौरव प्राप्त हुआ। पल्बींदर कौर शेरगिल की नियुक्ति अटॉर्नी जनरल ऑफ कनाडा जेडी विल्सन-रायबुल्ड द्वारा की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए की पल्बींदर कौर शेरगिल, कनाडा में सिख विद्यार्थियों के कृपाण रखने के अधिकार के लिए सक्रिय रुप से भागीदार रही है।

4.केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा प्रारंभ ‘सिटी लाइबिलिटी इंडेक्स‘ में कुल कितने मापदंडों को शामिल किया गया ?
A.78           B.79               C.76                  D.72
Explanation: 24 जून 2017 को केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने 10 लाख से अधिक आबादी वाले 116 शहरों में जीवन की गुणवत्ता मापने हेतु ‘सिटी लाइबिलिटी इंडेक्स‘ योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत प्रत्येक शहर को कुल 79 मापदंडों जैसे सड़कों, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, गतिशीलता, आपातकालीन प्रतिक्रिया, शिकायत निवारण, प्रदूषण, खुली और ग्रीन स्पेस की उपलब्धता आदि के आधार पर आकलित किया जाएगा। सूचकांक के आधार पर रैंकिंग 2018 में जारी की जाएगी।

5. 24 जून 2017 को किस भारतीय राज्य को संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
A.पश्चिमी बंगाल  B.हरियाणा  C.आंध्र प्रदेश   D.गुजरात
Explanation: 24 जून 2017 को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को द हेग, नीदरलैंड में राज्य सरकार की कन्याश्री प्रकल्पा/Kanyashree Prakalpa (गर्ल चाइल्ड) योजना के लिए संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार में सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कन्याश्री प्रकाल्पा किशोर लड़कियों की जिंदगी और स्थिति में सुधार के लिए पश्चिम बंगाल सरकार की एक पहल है। यह योजना उच्च शिक्षा के लिए वंचित परिवारों की लड़कियों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। 

6.प्रियंका चोपड़ा कौशल भारत अभियान की अंबेसडर बनी
अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जल्द ही सरकार की प्रमुख योजना कौशल भारत अभियान का प्रचार करेंगी, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने इस पहल के लिए एक राजदूत के रूप में बॉलीवुड सेलिब्रिटी को नियुक्त किया है।

प्रियंका एक मीडिया अभियान के माध्यम से अपनी क्षमताओं को सुधारने के लिए युवाओं को प्रेरित करने के लिए अपने सेलिब्रिटी स्टेटस का उपयोग करेंगी।
इससे पहले, भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली, बल्लेबाजी लीजेंड सचिन तेंदुलकर, बॉलीवुड अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा और शबाना आज़मी और गायक मोहित चौहान भी कौशल भारत के लिए सद्भावना दूत बनाये गए थे।

24 जून 2017
1.वह देश, जो भारत को अत्याधुनिक 22 मानवरहित संरक्षक ड्रोनों की आपूर्ति करेगा ?
(A)संयुक्त राज्य अमेरिका       (B)ब्रिटेन
(C)ऑस्ट्रेलिया                      (D)कनाडा
Explanation:23 जून 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने राज्य के अत्याधुनिक अभिभावक 22 मानव रहित संरक्षक ड्रोनों की बिक्री को मंजूरी दे दी है। यूएवी ड्रोन को भारत में बेचने का सौदा $2 से $3 अरब डॉलर मूल्य का अनुमानित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में भारत ने मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था (Missile Technology Control Regime) की सदस्यता ग्रहण की थी जिसके तहत यह प्रौद्योगिकी हस्तांतरण संभव हो सका है।

2.केंद्र सरकार की बहुउद्देश्य “open-sky” समझौते के बारे में जो कथन सत्य है ?
A.यह समझौता सार्क देशों को भारत के प्रमुख 5 हवाई अड्डों पर असीमित उड़ान संचालन की अनुमति देता है
B.यह समझौता दिल्ली से 5000 किलोमीटर की परिधि क्षेत्र के सभी देशों को हवाई अड्डों पर सीमित कुरान संचालन के अनुमति देता है
C.उपरोक्त दोनों                      D.उपरोक्त में से कोई नहीं
Explanation: राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति के तहत केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्क देशों के साथ-साथ दिल्ली से 5000 किलोमीटर की परिधि क्षेत्र के सभी देशों को भारत के प्रमुख 5 हवाई अड्डों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद ) पर असीमित उड़ान संचालन की अनुमति देने वाले “open-sky” समझौते सहमति जारी की। हाल ही में नेपाल में चीन के साथ सड़क रेलवे पर बंदरगाह कनेक्टिविटी पर समझौता किया, इसी क्रम में केंद्र सरकार ने नेपाल को “open-sky” समझौते के तहत आमंत्रित किया है।

3. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन के तृतीय चरण के तहत कितने नए स्मार्ट शहरों की घोषणा की गई ?
A.25      B.30      C.35            D.45
Explanation: 23 जून 2017 को शहरी विकास और गरीबी उन्मूलन मंत्रालय द्वारा स्मार्ट सिटी मिशन के तृतीय चरण के तहत कुल 30 नए स्मार्ट शहरों को शामिल करने संबंधी घोषणा की गई. इस घोषणा के उपरांत स्मार्ट सिटी मिशन के तहत विकसित किए जाने वाले शहरों की संख्या 90 तक पहुंच गई. हमें ध्यान देना चाहिए कि 25 जून 2015 को प्रारंभ स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चयनित शहरों को समावेशी विकास और निर्धारित मापदंडो पर विकसित करना प्रस्तावित है।

4. स्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन के तहत खुले में शौच मुक्त राज्य के रूप में शामिल किया गया ?
A.उत्तराखंड और हरियाणा     B.हिमाचल और राजस्थान
C.सिक्किम और कर्नाटक       D.केरल और तमिलनाडु
Explanation: 23 जून  2017 को स्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन के तहत उत्तराखंड और हरियाणा को ग्रामीण श्रेणी में खुले में शौच मुक्त राज्य के रूप में शामिल किया गया है. हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व सिक्किम, हिमाचल प्रदेश और केरल, को ग्रामीण श्रेणी में खुले में शौच मुक्त राज्य के रूप में शामिल किया जा चुका है. इसके साथ, देश में ओडीएफ राज्यों की कुल संख्या बढ़कर 5 हो गई है।

5. देश के सबसे बड़े नगरपालिका बांड का संबंध किस निगम से है ?
A.पुणे महानगर निगम            B.मुंबई महानगर निगम
C.कोलकाता महानगर निगम.  D.मद्रास महानगर निगम
Explanation: 23 जून 2017 को केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने देश के सबसे बड़े नगर पालिका बांड कार्यक्रम का शुभारंभ किया. पुणे महानगर निगम (पीएमसी) 14 वर्षों में नगर निगम के बांडों के माध्यम से पैसा लगाने के लिए देश की प्रथम नगर निगम बन गई। एए + रेटेड पीएमसी के नगर निगम बांड ने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में 7.59 फीसदी की दर से 200 करोड़ रुपये जुटाए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि नगर बॉन्ड वर्ष 1997 में भारत में अस्तित्व में आया, जिसके तहत अहमदाबाद, बेंगलुरु, नासिक और मदुरई जैसी शहरों ने रुपए जुटाए थे।

23 जून 2017

1. वह देश, जो दक्षिण चीन सागर विवाद से संबंध नहीं रखता है ?
A.मलेशिया     B.ताइवान    C.फिलिपिंस    D.लाओस
Explanation: दक्षिण चीन सागर में कुछ सौ छोटे द्वीपों का समूह, प्रशांत महासागर का एक हिस्सा है। इन छोटे द्वीप समूह पर कई संप्रभु राज्यों द्वारा दावा किए जाने पर दक्षिण चीन सागर विवाद उत्पन्न हुआ। यह प्रमुख संप्रभु राज्य है: चीन, ब्रुनेई, ताइवान, मलेशिया, इंडोनेशिया और फिलीपींस। चीन द्वारा इन सभी द्वीपों पर अपना समुद्री और सामरिक दावा पेश किया गया जबकि वियतनाम, मलेशिया, ब्रुनेई, फिलीपींस और ताइवान द्वारा प्रतिद्वंदी दावा पेश किया गया। हाल ही में चीन द्वारा विवादित दक्षिणी चीन सागर में ऐतिहासिक आंकड़ों के संकलन के लिए एक नई शोध परियोजना का शुभारंभ किया गया।

2.भारतीय रेलवे द्वारा प्रीमियम ट्रेनों में सेवा सुधार हेतु प्रारंभ कार्यक्रम है ?
A.ऑपरेशन क्रांति     B.ऑपरेशन स्वर्ण 
C.ऑपरेशन सेवा       D.ऑपरेशन रामा
Explanation: 22 जून 2017 को भारतीय रेलवे ने राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी भारतीय रेलवे की प्रीमियम ट्रेनों पर सार्वजनिक रूप से प्राप्त शिकायतों के संबंध में सेवा सुधार हेतु “ऑपरेशन स्वर्ण” का शुभारंभ किया। ऑपरेशन स्वर्ण के तहत रेल कोचों में साफ-सफाई, भोजन की गुणवत्ता और रेल समय जैसी सुविधाओं में सुधार किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह सेवा सुधार रेल मंत्रालय द्वारा प्रारंभ प्रीमियम ट्रेन तेजस एक्सप्रेस की सुविधाओं के उपरांत किया गया है।

3. वह भारतीय शक्सियत, जिसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय Queen’s Young Leaders पुरस्कार हेतु चयनित किया गया ?
A.अंकित कावत्र         B.राजपाल सिंह
C.वी एस सेठिया.       D.अरविंद रे
Explanation: 22 जून 2017 को भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता अंकित कावत्र को प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय Queen’s Young Leaders पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है। 29 जून 2017 को बंकिघम पैलेस में आयोजित होने वाले समारोह में क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा अंकित कावत्र को सम्मानित किया जाएगा। अंकित कावत्र एक गैर लाभकारी संस्था “फीडिंग इंडिया” के संस्थापक भी है, जो जरूरतमंद लोगों को रेस्तरां, कैंटीन, परिवारों, कंपनियों से अतिरिक्त भोजन इकट्ठा करके उपलब्ध कराती है।

22 जून 2017 

1.वह देश, जिसने विश्व की प्रथम सेंसर तकनीक संचालित रेल सेवा का शुभारंभ किया ?
A.चीन     B.जापान        C.दक्षिण कोरिया        D.फ़्रांस
Explanation: 21 जून 2017 को चीन ने विश्व की प्रथम मेटल रेल की बजाए सेंसर तकनीक संचालित रेल सेवा का शुभारंभ किया। यह बैटरी संचालित  ट्रेन 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की गति तक पहुंचने में सक्षम है, और सिर्फ 10 मिनट तक चार्ज करने से 25 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। कुल 32 मीटर लंबी यह ट्रेन यह ट्रेन कुल 32 मीटर लंबी है जो 307 यात्रियों को सेवाएं प्रदान करेगी।

2. देश का प्रथम स्वदेशी तकनीक निर्मित “फ्लोटिंग/Floating शिपयार्ड” स्थापित किया गया है ?
A.मुंबई     B.चेन्नई    C.विशाखापट्टनम   D.तिरुचिरापल्ली
Explanation: 21 जून 2017 को लार्सन एंड टूब्रो ने चेन्नई के उत्तर में कट्टप्पल्ली में देश के प्रथम स्वदेशी तकनीक निर्मित शिपयार्ड “फ्लोटिंग डॉक (एफडीएन -2)” का अनावरण किया। यह शिपयार्ड भारतीय नौसेना के जहाजों की मरम्मत हेतु अपनी सेवाएं प्रदान करेगा। यह शिपयार्ड अग्रिम कुछ महीनों बाद अंडमान निकोबार द्वीपसमूह पर अपनी सेवाएं देने हेतु उपलब्ध होगा।
3. 21 जून 2017 को योग के प्रचार और विकास में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है ?
A. रामामनी अय्यंगार मेमोरियल योग संस्थान
B. बाबा रामदेव मेमोरियल योग संस्थान
C. आनंदमठ मेमोरियल योग संस्थान
D. श्री कमकारी मेमोरियल योग संस्थान
Explanation: 21 जून 2017 को केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने योग के प्रचार और विकास में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए रामामनी अय्यंगार मेमोरियल योग संस्थान को प्रधानमंत्री पुरस्कार हेतु चयनित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रधानमंत्री ने वर्ष 2016 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर पुरस्कार की स्थापना की थी, जिसका मुख्य उद्देश्य प्राचीन भारतीय अध्यात्मिक अनुशासन को बढ़ावा देना है। राममनी अय्यंगार मेमोरियल योग संस्थान ने चार दशकों के दौरान घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग का प्रसार करने के लिए काम किया। इसने योग पर कई किताबें भी प्रकाशित की हैं जिसका अनुवाद कई भाषाओं में किया गया है।
21 जून को प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास हेतु अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सर्वसम्मति से पारित किया। भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संयुक्त राष्ट्र के संबोधन में 21 जून की तारीख का सुझाव दिया था, क्योंकि यह उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लंबा दिन है और दुनिया के कई हिस्सों में विशेष महत्व रखता है।

21 जून 2017


1.केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित ऊर्जा संरक्षण भवन कोड (Energy Conservation Building Code) 2017 को विकसित किया गया है ?
A.केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय और केंद्रीय ऊर्जा ब्यूरो
B.नीति आयोग और केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय
C.उपरोक्त दोनों
D.उपरोक्त में से कोई नहीं
Explanation: 20 जून 2017 को केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय में भारत में निर्माण की जाने वाली नई वाणिज्यिक भवनों के लिए ऊर्जा निष्पादन मानकों के निर्धारण संबंधित ऊर्जा संरक्षण भवन कोड 2017 जारी किया। यह मानक कोड ऊर्जा मंत्रालय और केंद्रीय ऊर्जा ब्यूरो द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका के अंतर्राष्ट्रीय विकास तकनीकी सहायता केंद्र द्वारा संयुक्त रुप से विकसित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस मानक कोड का मुख्य उद्देश्य ऊर्जा खपत और कार्बन उत्सर्जन को कम करना है।

2. Transports Internationaux Routiers के बारे में जो कथन सत्य है ?
A.भारत सरकार TIR का एक सदस्य देश बन गया है
B.यह एक वैश्विक सीमा पारगमन प्रणाली है
C.यह अंतर्राष्ट्रीय सड़क परिवहन के माध्यम से व्यापार सुविधा उपलब्ध कराता है
D.उपरोक्त सभी
Explanation: 14 नवंबर 1975 को जिनेवा में अंतर्राष्ट्रीय परिवहन पर एक बहुपक्षीय संधि की गई। जिसके तहत अंतर्राष्ट्रीय सड़क परिवहन के माध्यम से व्यापार सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। Transports Internationaux Routiers (TIR/अंतरराष्ट्रीय सड़क परिवहन) एक वैश्विक सीमा पारगमन प्रणाली आधारित संधि है। वर्तमान समय में इसके 70 सदस्य देश है। 20 जून 2017 को केंद्र सरकार ने यूरोपियन महाद्वीप और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में व्यापार सुविधा बढ़ाने के क्रम में Transports Internationaux Routiers संधि हस्ताक्षर पर अपनी सहमति जारी की।

3. 20 जून 2017 को जारी “प्रति व्यक्ति पर्यावरणीय प्रभाव” सूची में भारत को स्थान दिया गया है ?
A.75 वा    B.62 वा.   C.47 वा.    D.44 वा
Explanation: 20 जून 2017 को ब्रिटेन की वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी मनीसूप मार्केट ने “प्रति व्यक्ति पर्यावरणीय प्रभाव” सूची जारी की। इस सूची में 102 देशों में से भारत को 75 वा स्थान दिया गया है। इस सूची में मोजाम्बिक को प्रथम और इथोपिया को द्वितीय स्थान प्रदान किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस सूची में नवीनीकरण ऊर्जा स्रोतों हेतु पर्यावरण प्रभाव के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका को 101 वा स्थान दिया गया है।






No comments:

Post a Comment